यूआईडीएआई क्या है? | Dofollow Social Bookmarking Sites 2016
Facing issue in account approval? email us at info@ipt.pw

Click to Ckeck Our - FREE SEO TOOLS

1
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (आईडीएमी) भारत सरकार द्वारा स्थापित एक अधिकृत संस्था है जो भारतीय नागरिकों को एक विशिष्ट पहचान प्रमाणपत्र प्रदान करती है। यह प्रमाणपत्र भारतीय नागरिकता की पुष्टि करता है और उन्हें भारतीय समाज में शामिल होने का अधिकार प्रदान करता है। आईडीएमी का प्रमुख कार्य भारतीय नागरिकों को एक पहचान प्रमाणपत्र या आईडी कार्ड प्रदान करना है, जिसे आमतौर पर "आधार कार्ड" के नाम से जाना जाता है।

आधार कार्ड एक 12-अंकीय विशिष्ट पहचान संख्या (आईडी) के साथ होता है जो भारतीय नागरिकों को अलग करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह संख्या आधार कार्ड के धारक की पहचान के लिए विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी सेवाओं में उपयोग किया जाता है, जैसे कि बैंक खाते, वोटर आईडी, योजना लाभ, टेलीकॉम सिम कार्ड आदि के लिए।

आधार कार्ड में व्यक्ति की मूल जानकारी शामिल होती है, जैसे कि नाम, पता, जन्मतिथि, लिंग, फोटो, और हस्ताक्षर। इसके अलावा, इसके लिए बायोमेट्रिक डेटा भी जोड़ा जा सकता है, जैसे कि उंगली के अंगूठे का स्कैन और आंख की आईरिस स्कैन। यह सुनिश्चित करता है कि प्रमाणपत्र की प्रामाणिकता और सुरक्षा बढ़ जाती है।

Comments

Who Upvoted this Story